What is a customer service center। ग्राहक सेवा केंद्र किसे कहते है ?

दोस्तों स्वागत है आपका एक बार फिर से हमारे हिंदी ब्लॉग linkar.in में जिसमें आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बहुत ही खास पोस्ट जो आपके लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगी कुछ सवाल लोगों के मन में हमेशा आते रहते हैं की ग्राहक सेवा केंद्र क्या होता है ग्राहक सेवा केंद्र से हमें क्या फायदा होता है या ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में कितने पैसे लगते हैं ग्राहक सेवा केंद्र में क्या काम होता है यह सभी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देंगे आपको यह जानकारी तभी प्राप्त होगी जब आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ेंगे आपको सब कुछ समझ में आया अगर आप इस पोस्ट को बीच में छोड़ जाते हैं तो आपको कुछ समझ में नहीं आएगा तो चलिए शुरू करते हैं । अक्सर लोग इसे इन्टरनेट पर सर्च करते रहते हैं. यदि आप भी बैंकिंग सिस्टम से जुड़ कर कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो यह बहुत ही अच्छा विकल्प है. ग्राहक सेवा केंद्र का Concept Rural Area के लिए बनाया गया था जिससे गाँव में रहने वाले का भी बैंक खाता हो सकें. लेकिन अब तो यह कई बड़े शहरों में भी देखने को मिल रहा है. छोटी रकम की लेन -देंन के लिए यह अच्छा विकल्प है. इसमें जमा निकासी और नए खाते पर कमीशन दिया जाता है जो इससे होने वाली कमाई है । इस काम को आप अपने घर बैठे के घर सकते हैं इसके लिए आपको कोई दुकान या ऑफिस खोलने की जरूरत नहीं है ।

ग्राहक सेवा केंद्र ( customer service centre)
दोस्तों आपने अवश्य ही अपने आसपास जरूर ऐसी दुकान या ऑफिस देखा होगा जिसमें बड़े ब्रांड का काम होता होगा इससे आम आदमी भी जरूर जुड़े हुए होंगे क्योंकि यह बैंकिंग से जुड़ा हुआ काम है इसमें आप प्रॉफिट कमा सकते हैं आम दुकानों और इन दुकानों में अंतर यह होता है कि इन दुकानों पर उस कंपनी या ब्रांड के सभी सामान उचित दामों पर उपलब्ध होते हैं. आपने ब्रांड की एजेंसी भी देखा होगा, पर क्या कभी आपने किसी को किसी बैंक की एजेंसी लेते हुए देखा है. हां य‍ह सुनने में थोड़ा अटपटा लगेगा, पर दोस्तो अब आप किसी भी बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते है. उसके लिए एक आसान सी प्रक्रिया है जो आपको ध्यान रखनी है. तो क्या है वो प्रक्रिया और किन दस्तावेजों की आपको आवश्यकता है, आप कितना कमा सकते हैं और क्या रहेगी आपकी इनवेस्टमेंट, इस काम के लिए कितना मेहनत करना होगा या इसमें कुछ ज्यादा पैसा तो नहीं लगता है इसमें कितनी कमाई होती है आदि सब कुछ आपको जानने को मिलेगा आगे की पोस्ट में ।

Customer service centre क्या है ?
ग्राहक सेवा केंद्र जिसे सीएसपी भी कहा जाता है. यह एक मिनी बैंक के रूप में कार्य करता है. यहां वे सभी कार्य हो सकते हैं जो एक बैंक में होता है. बस महज उनका स्तर थोड़ा कम होगा. आजकल जिस हिसाब से बैंक में खाताधारक बढ़ते जा रहे हैं, बैंक के लिए अपनी किसी भी एक शाखा में उन्हे हैंडल करना काफी मुश्किल सा हो गया है. इन मुश्किल हालात को देखते हुए बैंक नें ग्राहक सेवा केंद्र की ओर पहल किया है और कर रही है. ये पहल काफी पहले की है पर नोटबंदी के दौर से ही ग्राहक सेवा केन्द्रों की डिमांड में भारी उछाल आया है. ग्राहक सेवा केंद्र खोलने वाला व्यक्ति किसी भी तरह से यदि बैंक से न जुड़ा हो तो भी चलेगा और कोई भी सामान्य व्यक्ति ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकता है. बस उसे एक सेट अप की जरूरत हैं. आइए जानते है उस सेट अप में क्या क्या शामिल है

Customer service centre setup kaise karen
इसलिए आपको सबसे पहले कुछ जरूरी उपकरणों की आवश्यकता होगी इनमें से एक कंप्यूटर या फिर लैपटॉप अवश्य होना चाहिए इसके बिना आप कुछ नहीं कर सकते और हां साथी आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी भी जरूर होना चाहिए ।  कोई भी बैंक कंप्यूटर के बिना अधूरा है, ऐसा नहीं है कि बिना कंप्यूटर के बैंक काम नहीं कर सकते पर कंप्यूटर नें जो तेजी बैंक की प्रक्रियाओं को दी है, वह अतुलनीय है. इसीलिए कंप्यूटर या लैपटॉप सबसे जरूरी है. इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि वह विंडोज 8 या उससे higher  version window 10 अपग्रेड होना अवश्य चाहिए तभी आपका सिस्टम बात करेगा अन्यथा नहीं ।

उसके बाद सबसे जरूरी चीज दूसरी जरूरी उपकरण है प्रिंटर और स्कैनर प्रिंटर और स्कैनर की जरूरत तो आप जानते ही होंगे. किसी भी बैंक की पासबूक प्रिंट करने के लिए और खाताधारकों के कागजात स्कैन करने के लिए इनकी जरूरत होती है।
आज के समय में जब आधार कार्ड का प्रचलन अपने चरम पर है. तब हमारा तीसरा उपकरण, “फिंगर प्रिंट डिवाइस” काफी जरूरी है. हर खाता जहां पहले हस्ताक्षर से चलता था तो अब फिंगर प्रिंट नें उसकी जगह ले ली है ।

कंप्यूटर या लैपटॉप चलाने के लिए एक इंटरनेट कनेक्शन जिसकी स्पीड बहुत अच्छी होनी चाहिए. ताकि ग्राहकों को किसी भी विलंब का सामना न करना पड़े।
साथ ही आपको ग्राहकों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था का भी प्रावधान करना चाहिए ।

Customer service centre के लिए आवेदन कैसे करें?
दोस्तों निम्न समय के अंतराल पर बैंक विज्ञापन द्वारा विज्ञप्ति देता रहता है कि किस समय पर कहां पर ग्राहक सेवा केंद्र खोलना है आपको उसके बारे में अखबारों या फिर नजदीकी बैंक से या बैंकिंग अधिकारी से पता करना अवश्य होगा तभी आप यह ग्राहक सेवा केंद्र अपने यहां खोल सकते हैं इसके लिए ACCA कम्‍पनी (जो कि ग्राहक सेवा केन्‍द्र प्रोवाइड कराती है) से सम्‍पर्क कर सकते हो. इन कम्‍पनियों में ओरियल, FIYA, GLOBAL, WAYAMTECH, ऑक्‍सीजन जैसी कम्‍पनी हैं. इनकी वेबसाइट भी है यदि न्यूज़ पेपर रोज नहीं पढ़ते हैं तो इनके वेबसाइट को चेक करते रहें. इसके अलावा बैंंक निजी तौर पर भी बैंक मित्र की नियुक्ति करती हैैं. इसके लिये किसी मौजूदा कियोस्‍क ऑपरेटर केे पास जाकर उसकी मदद भी ले सकते हैैं. नजीदीकि कियोस्‍क ऑपरेटर की जानकारी इन्टरनेट पर मिलेगी ।

Customer service centre में पैसे खर्च होते हैं ।
दोस्तो जैसे की आप जिस किसी भी  कंपनी से CSP ले रहे हैं उसे 20,000 का डिमांड ड्राफ्ट देना होगा. कई बार यह राशि कम ज्यादा भी होती है. यह कंपनी के नियम और शर्तों पर निर्धारित है. कुछ कंपनी फिंगर प्रिंट डिवाइस अलग से देती है मतलब इसका पैसा अलग से कंपनी को देना होगा और कुछ निःशुल्क प्रदान करती है. इसे बाहर से भी खरीद सकते हैं. ग्राहक सेवा केंद्र सेट उप के लिए बैंक से लोन भी मिल जाता है. जिस बैंक का CSP है उससे भी लोन मिल सकता है. अलग अलग बैंक के लिए  नियम और शर्ते अलग है. कुछ बैंक ग्राहक सेवा केंद्र खुलने के बाद लोन देती है तो कुछ खुलने से पहले भी लोन दे देती है. यदि बैंक लोन खोलने से पहले नहीं मिला तो पूरा खर्च करना होगा. एक ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में लगभग डेढ़ से दो लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट है। इसके लिए आपको पहले ही पता होना अवश्य होना चाहिए।

Customer service centre ke kya kaam hai
Dosto लोगों के मन में यह सवाल कौंधता है कि ग्राहक सेवा केंद्र के काम का स्तर क्या होता है? घबराओ नहीं, जो भी कुछ सरल काम बैंक में होता है, वही काम ग्राहक सेवा केंद्र में भी होता है. इसमें आपको एक आम बैंक की तरह ही खाते खोलने होंगे, पैसा जमा करना, पैसा निकासी और पासबूक एंट्री करनी होगी. ग्राहक सेवा केंद्र बैंक से जुड़ा होता है. जो संबंधित बैंक के खाताधारक का हिसाब ग्राहक को बताती है ।

Customer service centre se Kitna kamaya ja sakta hai
CSP खुलने के 6 महीनें तक 2600 रूपया महिना प्रोत्‍साहन रााशि के रूप मेें मिलता है. इसके अतिरिक्ति जमा, निकासी पर कुछ कमीशन देती है. नए खाते पर भी कुछ कमीशन दिया जाता है. इसके अलावें बैंकिग कार्य करते हुए आसानी से 29-39हजार रूपये कमाया जा सकता है. NPA Recovery का काम भी CSP के पास होता है. इसमें 10 प्रतिशत तक की कमीशन मिल जाती है. पहले यह काम बैंक मित्र करते थे लेकिन अब सरकार ने ग्राहक सेवा केंद्र को यह काम सौंप दिया है जिससे इस प्रकार की ग्राहक को कोई परेशानी ना हो उनका काम आसानी से वही हो जाए उनको बैंक में ना जाना पड़े ।

Conclusion :-
दोस्तों हमने आपको ग्राहक सेवा केंद्र से संबंधित जानकारी के बारे में बड़े ही विस्तार से बताएं कि ग्राहक सेवा केंद्र क्या होता है ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें  ग्राहक सेवा केंद्र खोलने में कितने पैसे लगते हैं आदि जानकारी आपको बताई है उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए हो तो अपने दोस्तों को भी बताना ताकि उनको भी कुछ ज्ञान मिल सकते हैं और आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या कमेंट हो तो आप हमें संपर्क कर सकते हैं हम आपका सवाल का जवाब अवश्य देंगे धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments