Blog ka traffic बढ़ाने का रामबाण तरीका? जानिए हिंदी में - Linkar.in

दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे हिंदी ब्लॉग linkar.in आपके लिए लेकर आए हैं हम एक बार फिर से एक रोचक पोस्ट जिसे पढ़कर आपके ब्लॉग पर अवश्य ही ट्रैफिक आ जाएगा यदि आप एक ब्लॉगर है और ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ पा रहा है तो यह पोस्ट आपके लिए रामबाण साबित होगी इसमें आपको मैं कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताऊंगा जिसे करके आपके ब्लॉग पर आसानी से ट्रैफिक आ जाएगा जैसे कि सभी Blogger, Website Setup के बाद Website Owner को ट्रैफिक की आवश्यकता होती है या किसी दुकानदार को ग्राहकों की इसी प्रकार हमारे ब्लॉक के लिए भी ग्राहकों की जरूरत होती है ताकि वह हमारी पोस्ट को पढ़ सकें। 

हमारा ब्लॉक प्रसिद्ध हो सके और हम इसमें ऐडसेंस के ऐड लगाकर पैसा कमा सके । दोस्तों यदि आप ब्लॉगर है या फिर बनना चाहते हैं तो आप यह पोस्ट अवश्य पढ़ें सबसे पहले मैं उनके बारे में बात करूंगा जो ब्लॉगर है जिनकी साइट पर बिल्कुल भी ट्रैफिक नहीं आ पा रहा है और वह प्रतिदिन एक आर्टिकल पोस्ट कर रहे हैं फिर भी उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तुम्हें आज आपको इसके बारे में भी बताऊंगा कि किस टॉपिक पर पोस्ट करें या फिर किससे संबंधित ब्लॉग बनाएं आपको सबसे पहले तो अपना इंटरेस्ट यानी जिस चीज में भी आपको रुचि हो उसको देखें उसके बाद आप यह देखें कि इंटरनेट की दुनिया में किस चीज में ज्यादा लोग रुचि रख रहे हैं उदाहरण के तौर पर यदि आपको भोजन बनाना आता है या फिर आपको फूड से रिलेटेड जानकारी हो या फिर टेक्नोलॉजी शिक्षा न्यूज़ गैजेट्स आदि से संबंधित अच्छी जानकारी है तो आप इन्हीं के ऊपर लोग बनाएं मैं यही suggest करूंगा और आपको अच्छी क्वालिटी की पोस्ट लिखनी होगी जिसके कारण आपकी पोस्ट गूगल में सबसे ऊपर रैंक होगी जब रैंक हुई आपका ट्रैफिक अवश्य ही आएगा और इसके अलावा आपको करंट टॉपिक यानी अब इंटरनेट पर क्या ट्रेंड कर रहा है उसके ऊपर पोस्ट करना है ।

Blog पर ट्रैफिक बढ़ाने का आसान तरीका क्या है?

Blog पर Traffic बढाने का सबसे अच्छा तरीका है, Quality Post और दूसरा Trending Topic पर Post मतलब Current Time में जो Hot Topic है. Example : नोटबंदी के समय 1000 और 500 के पुराना नोट का बंद होना साथ ही नया नोट के बारें में बताना ये उस समय का Trending Topic था. Trending Topic भी आपके Blog के Niche से Related होना चाहिए. यदि Tending Topic आपके Blog Niche से हटकर होगा तो आपके Blog पर Quality Traffic नहीं आएगा

क्या होता है गुणवत्ता Traffic या गुणवत्ता Users ?

यदि आप Tech से Related कुछ जानना चाहते हो या सीखना चाहते हो या Latest Update जानना चाहते हो तो वैसे Website को Follow या Subscribe करना पसंद करते हैं जिसका Niche Specially Tech हो. वैसे ही यदि आप Health से Related कुछ जानना चाहते हो तो आप वैसा Website ढूढ़ते हैं जो Specially Health से Related हो. वैसे Users या Traffic जो Single Niche Site को ढूढ़ते हुए आपकी Site तक पहुचते हैं Quality Traffic कहलाते हैं. मैं आपको एक और Example देता हूँ. यदि आपके दांतों में Problem है तो आप Dentist से दिखाते हो, यदि आँख में Problem है तो ENT Specialist से दिखाना ज्यादा सहज महसूस करते हो क्यूंकि हमारी यह सोच है की Specialist हमारे Problem को आसानी से समझ सकता है साथ ही अच्छा Guide कर सकता है. Finally होता क्या है Doctor है Specialist है यदि वह कुछ Recommend करता है तो हम उसे जरूर Follow करते हैं

ठीक ऐसा ही Blogging Journey में होता है. यदि आप अपने Niche के Specialist हैं तो Visitors आपको Follow करेंगे Subscribe करेंगे और वो आपके Daily Visitors हो जायेंगे. साथ ही यदि आप उन्हें कुछ suggest करेंगे तो वह करेंगे. जिस Company या जिस Product के बारें में आप Recommend करेंगे वो Company आपको Pay करेगी |

अब मैं आपके साथ Share करूँगा कुछ खास Tips जिसे Use कर आप अपने Website या Blog पर Traffic बढ़ा सकते हैं |

.हमेशा Series Post लिखने का कोशिश करें |

.अपने ब्लॉग के बारे में अपने दोस्तों को जरूर बताएं |

.अपने एक्सपेरिमेंट जरूर साझा करें।

.अपने अनुभव को इस्तेमाल जरूर अवश्य करें।

.आपको जो पता हो उसके बारे में सही तरीके से और ज्यादा जानने की कोशिश करो ।

.अपने हर एक Post को Social Media Profile और Page पर जरूर Share करें |

अगर संभव हो तो एक Time table पर Post करने की कोशिश करें इससे आप अपने काम को और ज्यादा मेहनत और लगन के साथ करेंगे ।

Blog पर रोजाना एक पोस्ट अवश्य करें ।

अपने उपयोगकर्ताओं का अवश्य ही ख्याल रखें क्योंकि उपयोगकर्ता ही यानी जो आपकी साइट पर आते हैं वही आपके लिए सब कुछ है आप उनके सवाल या Comment का जवाब जरूर दें ।
हर पोस्ट के अन्दर Image जरूर Use करें ।
Post को Major Search Engine Google Yahoo Bing में जरूर Submit करें ।
Post Title बिलकुल Clear और प्रभावपूर्ण हो जिससे देखते ही users उस पर क्लिक करें ।
आपके Post में  Minimum 500 Word तो अवश्य ही होने चाहिए ।

अगर आपको ऊपर बताए हुए सभी स्टेप्स समझ आ गए होंगे तो अवश्य ही अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएंगे आप उपर लिखे सभी Point को  Follow करें आप देखेंगे की आपके Analytic  का Graph बढ़ता जा रहा है कोई जरुरी नहीं है की आप Daily 10 Post लिखे, आप महीने में एक Post  लिखें लेकिन Post दमदार और शानदार होना चाहिए Post Update करने के बाद ज्यादा से ज्यादा समय Post  को Spread करने में लगाये Post Spread करने के लिए Social Media सबसे अच्छा तरीका है ज्यादा से ज्यादा उसे Share  करे और अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें ताकि वह भी मोटिवेट हो और आपकी जानकारी संतुष्ट हो सके जिससे आगे भी आपकी पोस्ट को शेयर कर सके और आपके ब्लॉग पर विजिट करें सोशल मीडिया निशुल्क सबसे अच्छा साधन है अपने ब्लॉग को रैंक कराने का ।

Facebook page example
मैं आपको कुछ अपने टिप्स बता देता हूं जिस प्रकार मैं अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाता हूं उनमें से सबसे ज्यादा ट्रैफिक मेरा फेसबुक पेज से और फेसबुक आईडी से आता है वहां पर बहुत से लोग आपकी पोस्ट को ओपन करेंगे और उसको रीड करेंगे तो जाहिर सी बात है आपके पोस्ट पर और आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक अवश्य आएगा ।

आपको Fb  का एक Traffic Calculation दिखता हूँ. मैं अपने अलग अलग Facebook ID  से कुल मिलकर Minimum 1000 Share करता हूँ और हर  Share में 100 अलग अलग Friend And Other को  Tag करता हूँ.
Total React = 500*100 = 50000
Total का 10% Post पर React करता है मतलब 8000 Reaction आते है जिसमे से Reaction  का 8 to 10% Click कर मेरे Post को पढ़ते हैं मतलब एक Post  पर 800 से  1000 Visitor Same Day Of Posting
जैसा की मैंने आपसे पहले कहा है की हमेशा Singh Niche के साथ  Blogging  की शुरुआत करनी चाहिए इसका फयदा आपको अब मिलेगा जों आपने  Traffic Drive किया Social Media से उसमे के  40 to 50% Visitor आपके Regular Visitor बन जायेंगे जिससे आपको भी ब्लॉगिंग करने में मोटिवेट मिलेगा।

Conclusion :-
दोस्तों हमने आपको ऊपर इस पोस्ट में ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं ब्लॉक पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का रामबाण तरीका बताया है इस रामबाण तरीके से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर कुछ ही आसानी से ट्रैफिक ला सकते हैं अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों में शेयर करें और साथ ही कमेंट करना ना भूले और आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी शिकायत या सवाल हो तो आप हमें बेझिझक होकर कमेंट कर सकते हैं हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments