Top blogging Hindi ideas | tips for new blogger in hindi


दोस्तों स्वागत है आप सभी को हमारे हिंदी ब्लॉग में आज हम आपको ब्लॉगिंग के कुछ सीक्रेट टिप्स बताएंगे जिसे पढ़कर आपको भी समझ आ जाएगा की ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए साथ ही आज के दौर में किस टॉपिक पर ब्लॉगिंग करनी चाहिए आज के दौर में ब्लॉगिंग एक ट्रेंड बन गया है। बहुत से लोग इसे बिज़नेस के रूप में उपयोग कर रहे हैं और लाखों कमा रहे हैं। इसीलिए बहुत से लोग ब्लॉगिंग शुरू करते हैं।
लेकिन ब्लॉगिंग में पैसा कमाना इतना आसान नहीं है। इसमें, आपको कई Rules को फॉलो करना पड़ता और धैर्य की भी आवश्यकता पड़ेगी।


आज इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ top Blogging ideas के बारे में बताऊंगा जो आपके ब्लॉग को सफल बनाने में मदद करेंगे। इसको पढ़कर आपको ब्लॉगिंग किस टॉपिक पर करनी चाहिए या नहीं करनी चाहिए इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को समझ आ जाएगा तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं ..

Blogging Tips for beginners

अगर आप इस फील्ड में अभी नये हो तो ये पोस्ट बिल्कुल आपके लिए सही है यहां मैंने  नए ब्लॉगर के लिए कुछ Blogging Tips and Tricks शेयर किया है जिन्हे फॉलो करने की जरूरत है। अगर आपने यह टिप्स फॉलो कर लिए तो समझो आप ब्लॉगिंग करने के लिए एकदम तैयार है जिससे आपको आगे मदद मिलेगी
WordPress.org ब्लॉग बनाए free me
अगर आपके पास पैसा नहीं है तो फ्री में वर्डप्रेस पर भी आप ब्लॉग बना सकते हैं वैसे आप ब्लॉगर पर भी अपना ब्लॉग तैयार कर सकते हैं फ्री में लेकिन वहां एक्स्ट्रा फीचर नहीं मिलते मतलब थीम वगैरा यहां आपको वर्डप्रेस में थीम और अन्य एक्स्ट्रा फीचर्स प्लगिंस भी मिल जाएंगे जो आपके ब्लॉग को सही तरीके से कस्टमाइज कर सके
अपने ब्लॉग को self-hosted WordPress (WordPress.org) पर शुरू करें। वर्डप्रेस के लिए हजारों थीम और प्लगइन्स उपलब्ध हैं जो आपके ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, यदि आपके वर्डप्रेस ब्लॉग में कोई समस्या होती है, तो उन्हें ठीक करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे ट्यूटोरियल आसानी से मिल जायेंगे।

Webmaster tool मैं अपने ब्लॉग को ऐड करो 

ब्लॉग बनाने के बाद, उसे Google Search Console में सबमिट करें। यह Google द्वारा डेवलप्ड एक बहुत अच्छा टूल है। इस टूल में, आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका ब्लॉग Google में कैसा प्रदर्शन कर रहा है। इसे होगा यह की आपको भी लोग गूगल सर्च लिस्ट में होने लगेगा जिसे आपकी ब्लॉक की रैंक बढ़ेगी साथ ही ट्रैफिक भी आएगा | 

इसके अलावा, Google Search Console में आप अपने ब्लॉग की बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे क्रॉल Crawl errors, Ranking Keyword, impressions आदि। 

Blog Sitemap सबमिट करें  |

आपने अपना ब्लॉग क्रिएट करने के बाद फिर उसका साइटमैप सबमिट करें जिससे ब्लॉग जल्दी से जल्द हमारे गूगल सर्च लिस्ट में आ सके इससे हमारे ब्लॉक का ट्रैफिक बढ़ता है सबसे पहले  इसके लिए आपको ब्लॉग का Sitemap बनाएं।
Sitemap बनाने के बाद, Google Search Console डैशबोर्ड में ‘Sitemap’ पर क्लिक करें और अपने Sitemap के URL (sitemap_index.xml) के लास्ट पार्ट को पेस्ट करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Mixed post topic blog ना बनाए

कुछ ध्यान देने योग्य बातें जो आपको जरूर जानी चाहिए नहीं तो आप अपने ब्लॉग को ट्रैफिक नहीं ले पाओगे अक्सर नए ब्लॉगर यह गलती करते हैं। यदि आप अपने ब्लॉग टॉपिक को चुनने में गलती करते हैं, तो आपको ब्लॉगिंग में सफलता नहीं मिलेगी।
ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले, यह पता करें कि आपको कौन सा टॉपिक अधिक पसंद है और आप उस टॉपिक पर अच्छे से लिख ​​सकते हैं।

मैं आपको सिर्फ एक् टोपिक ब्लॉग बनाने की सलाह दूंगा। जिससे आपको ब्लॉगिंग करने में मजा भी आए साथ ही इससे आपको कुछ कमाई भी हो इसका यही कारण है की किसी एक ही टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक करते हैं और वे जल्दी ही सफलता प्राप्त कर लेते हैं।

जबकि गूगल multi-topic blog को नहीं समझ पाता है कि यह किस बारे में है। एक और कारण, multi-topic blog का DA (Domain Authority) तेजी से नहीं बढ़ता है।

Unique content publish करो
अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च इंजन में पहले page पर देखना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले content की गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा।
हमेशा unique और quality content लिखने का प्रयास करें।इसके अलावा, आपकी Post मजेदार और उपयोगी होनी चाहिए।
और एक बात जिस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है, आपका आर्टिकल कम से कम 1000 शब्दों का होना चाहिए। क्योंकि छोटी कंटेंट की तुलना में बड़ी कंटेंट सर्च इंजन में बेहतर प्रदर्शन करती है।

लेकिन आर्टिकल की लंबाई बढ़ाने के लिए, अपने आर्टिकल में बेकार बातें न लिखें। किसी भी टॉपिक को स्पष्ट रूप से समझाएं और उसके बारे में पूरी जानकारी दें। यदि आप किसी टॉपिक को अधूरा लिखते हैं तो विजिटर आपकी साइट पर जाना पसंद नहीं करेंगे।

Attracted title लिखे ।

टाइल आपके ब्लॉग पर CTR और User engagement बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
यदि आप एक शानदार आर्टिकल लिखते हैं, लेकिन आकर्षक टाइटल नहीं लिखते हैं, तो कोई भी आपके आर्टिकल पर क्लिक नहीं करेगा। क्योंकि 50% से 60% लोग पोस्ट का टाइटल देखकर आर्टिकल पर क्लिक करते हैं।
यदि आप शानदार कंटेंट के साथ एक आकर्षक टाइटल लिखते हैं, तो आपको निम्ननलिखित फायदे होंगे।
.More  user
Blog rank .
Grow your Subscribe
तो, हमेशा अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक Attractive और unique title लिखें।

Tips अच्छा title कैसे लिखें: 

अपना main point जरूर लिखे
Title attractive होना चाहिए
अपने टाइटल में संख्या का उपयोग करें।
पोस्ट का टाइटल स्पष्ट लिखें।
कब, क्यों और कैसे का उपयोग करें।
पोस्ट का टाइटल छोटा रखें ।

Conclusion

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में हमे कमेंट कर सकते है हम आपको जवाब जरूर देंगे अगर ये पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो में भी शेयर करे |

0 Response to "Top blogging Hindi ideas | tips for new blogger in hindi "

Post a Comment