मोटापा कम कैसे करें ? वजन कम करने के उपाय

दोस्तो मुझे उम्मीद है जो इस पोस्ट को पढ़ रहा होगा वो अवश्य मोटा ही होगा और अपने वजन को कम करने का उपाय सोच कर ही यहां तक आया होगा
अगर आपको मोटापे के कारण काफी दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है तो घबराए नही आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिसे पढ़कर आपके मोटापा को कुछ हद तक कम किया जा सकता है तो चलिये शुरू करते है
9 दिन में घट सकता है 7 किलो वजन, करें बस ये 2 उपाय
अगर आप वजन कम करने के लिए किसी जिम को जॉइन करने की सोच रहे हैं तो पहले ये दो तरीके आजमाएं। इनकी मदद से आप 9 दिन में पतले हो सकते हैं...

बस 2 आदतें बदलकर घटा सकते हैं वजन

 मोटापा होना या न होना ये आदमी के हाथ में नही होता लेकिन अगर हम कुछ उपाय को ध्यान में रखकर इनको आजमाया जाए तो हम कुछ हद तक इसपे काबू पा सकते है मैं ये नही कहूंगा की पूर्ण रूप से बल्कि इतना जरूर कहूंगा की कुछ हद तक ये कम किया जा सकता है मोटापा आम तौर पर जिंदगी की देन होती है। मोटा शरीर या फिर शरीर में फैट बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता। अगर आप सिर्फ दो आदतों या उपायो को रोजाना अपनाते हैं तो आप एक हफ्ते में ही तेजी से वजन घटा सकते हैं।

वे दो उपाय ये है जो आपको रोजाना करने है 
इसके लिए ये दो वो अचूक उपाय है जिसके लिए ना तो आपको किसी जिम को जॉइन की जरूरत है और ना ही वजन कम करने वाली  अंग्रेज़ी दवाइयों की। मोटापा कम करने का सबसे बड़ा रामबाण यही है कि आपको अपने शरीर में जमा कैलोरी को उसी अनुपात में खर्च करनी होती है जितनी आपको आवश्यकता ।


1. अपने खाने की आदत को बदलें अक्सर लोग दिन भर कुछ न कुछ गलत -सलत चीज़े खाते रहते है जिसके कारण ये आपके शरीर पर बहुत बड़ा असर डालता है
अगर आप 9 दिन के अंदर तेजी से दुबले होने या मोटापा कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन (खाने)में बदलाव लाना होगा। आपको खाने की आदत में बदलाव लाना होगा हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर को लगता है। उस प्रकार का खाना जिसमें ज्यादा शुगर, कैलोरी हो उसे खाने से परहेज (बचना) चाहिए।
उदाहरण के तौर पर बेक्ड चीजें, फ़ास्ट फूड, फ्राइड फ़ूड बेवरेज को अपने आहार (खाने)में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट (मोटापा) होता है जिससे मोटापा बढ़ने के बहुत ज्यादा चांस बढ़ जाते है।

किन चीज़ों का परहेज़ करना चाहिए 

इन्हें बिल्कुल भी ना खाएं
इसका मतलब यह हुआ कि आपको केक, कुकीज, कपकेक्स, मफिंस, ब्रेड, पेस्ट्री तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। साथ ही खाने में साल्टी फूड, स्नैक फूड, फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा मछली,अंडा , मीट, पॉल्ट्री के ब्रेडेड प्रोडक्ट के सेवन से आपको बचना चाहिए।
मोटापा कम करने के लिए कम प्रोटीन वाले आहार का ही चुनाव करना चाहिए। तेल में तली हुई ज्यादा चीजों के सेवन के बजाय भुनी चीजों को खाना बेहतर है। तेल में ज्यादा तली हुई चीजें मोटापे को बनाती है जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देती। साथ ही किसी भी प्रकार की शराब (अल्कोहोल), कोल्ड ड्रिंक्स और ज्यादा मिठाई के सेवन से बचना चाहिए। दूसरी तरफ मटन आपके शरीर में चर्बी बढ़ाता है और उससे बना हुआ फैट कम होने या खत्म होने में काफी वक्त लगता है।

2. रोजाना 1 किलोमीटर पैदल चले

आजकल घूमना, टहलना, तेजी से पैदल चलना एक ऐसा एक्सरसाइज है जिसके आपका वजन तेजी से कम होता है। इनकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट भी कुछ दिनों में आसानी से पा लेते हैं। महज चलने मात्र से ही आप 0.42 किलोग्राम यानी कि एक पाउंड वजन कम कर सकते हैं, लेकिन यह सब आपके एक हफ्ते में कितना चलने पर ही निर्भर करता है
हाँ ये बात सच है कि आप बिना जिम जॉइन करे मात्र सिर्फ चलने से ही 7 किलो तक अपना वजन आराम से घटा सकते हैं। 8,000 कदम चलने से रोजाना आप अपने वजन में बहुत कमी कर सकते हैं और आपको यह असर एक या दो हफ्ते में ही दिखने लगेगा जिससे आपको इसे करने में बहुत ज्यादा आसानी होगी ।
8000 कदम चलना आपको ज्यादा लग सकता है लेकिन आप कोशिश करें तो आप इतना रोजाना आप चल सकते हैं। जरूरी नहीं कि एक बार में ही 8000 कदम आपको चलना चाहिए। आप थोड़ा थोड़ा चलकर भी बल्कि इसे आप टुकड़ों में भी विभाजित कर सकते हैं।

इसके लिए क्या करे ? 

यदि आपका ऑफिस 2 किलोमीटर दूर है और आप वहाँ तक अपनी गाड़ी का उपयोग करते है तो ये भी आप बहुत गलत कर रहे है इससे भी आपके मोटापा बढ़ने के लक्षण बहुत ज्यादा है हो सके तो अपने आफिस को आप साइकिल पर जाए अगर आप इतना भी नही कर सकते तो इसके लिए आप साइकिल एरिया से हमेशा अपना गंतव्य दूर रखें। ताकि इसी बहाने आप पैदल चलने की आदत डाल सकेंगे। आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का सहारा लें। यानी अपने रोजाना की दिनचर्या में ही पैदल चलने की आदत डालें।
हालांकि एक व्यक्ति को वजन कम करने के लिए कम से कम रोजाना 1800 कदम के आस-पास चलने की जरूरत  होती है। आप इस बात को समझ लीजिए की एक मील में आपकी 100 कैलोरी खर्च होती है। लेकिन अगर आप 8000 कदम थोड़े अंतराल पर भी चलने की आदत बना लेते हैं तो आपका वजन तेजी से घटना तय है और आपको इसके लिए जिम जाने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है
अगर आप बताये हुए 2 उपाय का उपयोग बड़ी ही मेहनत और लग्न के साथ करते है तो आप अवश्य ही अपना मोटापा कम कर सकते है ।
धन्यवाद

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