DSLR कैमरे का उपयोग कैसे करें। डीएसएलआर कैमरा क्या होता है

स्वागत है ! 

दोस्तों हमारे ब्लॉग snlink tips में आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Digital कैमरे के बारे में ये क्या है और ये कैसे काम करता है यदि आप DSLR कैमरा खरीदना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह है आज हम आपको इसके बारे में सबकुछ बताएंगे साथ में ये भी की इसका आविष्कार किसने किया  तो चलिये दोस्तो शुरू करते है बिना कोई समय गवाएं 


बात करते है पुराने समय में इतने ज्यादा अच्छे कैमरे नहीं हुआ थे जिससे हम high quality फ़ोटो खींच सके 
या यूँ कहे की पहले  जमाने में कैमरे थे लेकिन उनसे ज्यादा clearty नही मिलती थी जिससे एक अच्छी फ़ोटो खींच सके आज लगभग प्रत्येक व्यक्ति के पास अपने स्मार्टफोन में डिजिटल कैमरा होता है। अब आपको महंगे कैमरे खरीदने की जरुरत नहीं होती है। स्मार्टफोन में ही आज डिजिटल कैमरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसके चलते फ़ोटो खेंचने वालो की संख्या काफी कम हुई जिसका मुख्य
कारण सभी के पास अपना स्मार्टफोन होना इसलिए लोग अब फ़ोटो खिंचाने के लिए बाहर नही जाते खुद ही अपने मोबाइल से फ़ोटो खींच लेते है 

सबसे ज्यादा क्रेज कब हुआ ?

आज के जमाने में सबसे ज्यादा युवा फ़ोटो खीचते है 
चाहे दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाना हो या फैमिली में कोई फंक्शन हो हर पल की फ़ोटो को अपने पास रखने के लिए कैमरे का प्रयोग करते है। फ़ोटो लेने का शौक सभी को होता है। अब तो कैमरे की तकनीक इतनी बढ़ गई है की बाजार में आपको अच्छे से अच्छे कैमरे मिल जाएँगे इन्हीं में से एक है डिजिटल कैमरा (DSLR)जिसकी आज हम बात करने वाले है।आपको सब कुछ बताएंगे इसके बारे में 


 डिजिटल DSLR कैमरा क्या है ? 



इसमें डिजिटल कैमरा में इलेक्ट्रॉनिक मैमोरी में Pictures को Store किया जाता है। डिजिटल कैमरा में इमेज सेंसर का प्रयोग किया जाता है। ये आपको एकदम परफेक्ट लुक देता है इससे फ़ोटो अच्छी Quality की और बिल्कुल परफेक्ट आती है जिसे बहुत पसंद किया जा रहा है ।

यह सभी तरह की फ़ोटो को Digitally कैप्चर करता है इसमे बहुत से फीचर्स मौजूद होते है अगर आपको फ़ोटो अच्छी लगती है तो उसे Save कर सकते है और पसंद ना आने पर उसे डिलीट भी कर सकते है आपकी मर्ज़ी कुछ भी कर सकते है 


बहुत से डिजिटल कैमरा ऐसे होते है जिसे USB Cable से जोड़कर Images को कंप्यूटर में लिया जा सकता है। डिजिटल कैमरा से फ़ोटो निकलवाने के लिए आपको इंतजार भी नहीं करना होता है। फ़ोटो को उसी समय कंप्यूटर से कनेक्ट करके देख सकते है, फ़ोटो एडिट कर सकते है और उसी समय प्रिंट भी कर सकते है।


Digital कैमरे का आविष्कार किसने किया ?

डिजिटल कैमरे का अविष्कार Eastman Kodak के Steven Sasson (स्टीवन सेसन) ने 1975 में किया था।

DSLR कैमरा कैसे काम करता है ? 

DSLR Camera में रिफ्लेक्स मिरर, इमेज सेंसर, कैमरा लेंस, प्रिज्म और व्यू पॉइंट होता है। जब DSLR कैमरा को On किया जाता है तो कोई सा भी Scene सबसे पहले प्रकाश के द्वारा लेंस पर Show होता है उसके बाद मिरर पर Show होता है और मिरर उसे Image Sensor पर Send करता है या फिर प्रिज्म के द्वारा Viewfinder पर Show करता है।

फिर जब Capture Button को Press करेंगे तब मिरर Close हो जाएगा और Viewfinder पर जो Scene दिख रहा है वह Image Sensor में Capture हो जाएगा।

Digital Camera के प्रकार हिंदी में 

डिजिटल कैमरा के प्रकारों को भी आगे जान लेते है इनके मुख्य प्रकार निम्न है:


Bridge डिजिटल कैमरा 

इन कैमेरो की बनावट DSLR कैमरों की तरह होती है। इन कैमरों में फ़िक्स लेंस और छोटे इमेज सेंसर का प्रयोग किया जाता है। Bridge Digital Camera का आकार बड़ा होता है लेकिन इनमें सेंसर छोटा होता है। 
इन कैमरों में Zoom करने की क्षमता ज्यादा होती है।


Compact डिजिटल कैमरा

यह कैमरे आकार में छोटे होते है। इन कैमरों को इस प्रकार से डिज़ाइन किया जाता है जिनसे इनका इस्तेमाल करना आसान हो जाये। 20 Mm से कम मोटाई के सबसे छोटे कैमरों को Subcompact या Altracompact रूप में डिज़ाइन किया जाता है। इन कैमरों में Image सिर्फ Jpeg फ़ॉर्मेट में ही सेव होती है।

DSLR कैमरा

यह एक हाई लेवल कैमरा होता है जो फ़ोटो और वीडियोस को डिजिटल फॉर्मेट में Capture करता है और फ़ोटो को इलेक्ट्रॉनिक इमेज सेंसर में रिकॉर्ड करता है इस कैमरे में सेंसर का आकार बड़ा होता है। इसमें जो लेंस प्रयोग किये जाते है वह बहुत एडवांस होते है। आज सबसे ज्यादा प्रयोग इन कैमरों का ही किया जा रहा है।



इन कैमरों का प्रयोग वस्तुओं की दूरी को मापने में करते है जिसे फ़िल्मी कैमरों में इस्तेमाल किया जाता था।

इसका प्रयोग कैसे करे ?

डिजिटल कैमरा के कई प्रयोग किये जा सकते है लेकिन इसके मुख्य उपयोगों के बारे में हम आपको बता रहे है:-

डिजिटल कैमरा में डिजिटल फ़ोटो और वीडियो को Store किया जा सकता है।

डिजिटल कैमरा का उपयोग वाहनों और मोबाइल में भी किया जा रहा है।

हबल स्पेस टेलिस्कोप साथ ही अन्य खगोलीय उपकरणों में विशेष डिजिटल कैमरों का प्रयोग किया जाता है।

DSLR कैमरा की कीमत ?

अब आप इसकी कीमत भी जान लीजिए वैसे तो सभी DSLR कैमरा की कीमत ज्यादा ही होती है लेकिन एक बेहतरीन DSLR कैमरा की बात की जाए तो इनकी कीमत लाखों में होती है। इसकी फ़ोटो Quality बढ़िया होने के कारण आज इन कैमरों को ज्यादा ख़रीदा जा रहा है।

इसकी शुरूआती कीमत की बात की जाए तो आप 25,000 रुपये में भी DSLR कैमरा ख़रीद सकते है। और इसकी कीमत लाखों तक होती है जो उनकी Quality पर निर्भर करती है।


SLR And DSLR में क्या अंतर है

इन दोनों कैमरा में विभिन्न प्रकार का अंतर है 
SLR और DSLR Camera में इनके कार्यों के आधार पर बहुत अंतर होता है तो आगे जानते है इन दोनों कैमरे के बीच का अंतर:

SLR में आप जो फ़ोटो लेते है वह एक Role में Save होती है जिसे आप डिलीट, कॉपी, पेस्ट नहीं कर सकते। DSLR Camera में एक सेंसर होता है जिससे वह फ़ोटो को Digital Form में मैमोरी कार्ड में Save कर देता है।

SLR में Camera Role की कुछ Capacity होती है। Role की Capacity खत्म होने पर वह Full हो जाता है तो आपको और फ़ोटो खींचने के लिए अलग से Role खरीदना होगा। लेकिन DSLR में आप DSLR की Capacity के अनुसार इसमें मैमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है।

DSLR में फ़ोटो निकलवाने के लिए इंतजार नहीं करना होता है जबकि SLR में फ़ोटो खींचने के बाद फ़ोटो Reel धुलने के लिए जाती थी और हमें इंतजार करना होता था।
आज के जमाने में ये सब कुछ टेक्नोलॉजी का कमाल है 

DSLR की फुल फॉर्म 

DIGITAL SINGLE – LENS REFLEX

आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा हमने आपको dslr  कैमरा के बारे में सबकुछ बताया है यदि हमसे कोई गलती हुई हो इस पोस्ट में तो आप अपना जवाब नीचे comment बॉक्स में दे सकते है  इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हम आपकी मदद ज़रुर करेंगे

0 Response to "DSLR कैमरे का उपयोग कैसे करें। डीएसएलआर कैमरा क्या होता है"

Post a Comment